Iran aur Oman ka Strait of Hormuz par bada elan, jald sign honge naye maritime passage maps.

Nura Basta6 September 20263 min read18 viewsOman
Iran aur Oman ka Strait of Hormuz par bada elan, jald sign honge naye maritime passage maps.

Iran aur Oman ke beech maritime navigation ko lekar ek bada kadam uthaya gaya hai jiske tahat aane wale dino mein Strait of Hormuz ke naye passage maps par hastakshar kiye jayenge. Is baat ki ghoshna Mohsen Rezaei ne ki jo Iran's Supreme National Security Council ke Secretary hain aur unhone yeh ailan September 6, 2026 ko kiya. Is samjhote ka mukhya uddeshya is mahatvapurna jalmarg par navigation protocols ko sudharna hai jo is waqt behad tanaav aur crisis ke daur se gujar raha hai. Live monitoring data ke mutabiq yeh jalmarg abhi commercial shipping ke liye lagbhag band pada hai aur traffic volume sirf 7% ke aas-paas chal raha hai jahan August 30 ko keval chhe jahajon ko hi transiting karte hue dekha gaya tha.

Naya Restricted Zone aur U.S. Blockade Line

Mohsen Rezaei ne aage bataya ki Iran Persian Gulf aur Gulf of Oman mein ek naya restricted zone banane ki yojana bana raha hai jo U.S. Navy ki vartaman blockade line se shuru hoga. Is naye niyam ke tahat agar koi bhi jahaj bina Iranian coordination ke is zone mein ghusne ki koshish karega toh use Iranian sanctions list mein daal diya jayega. Rezaei ne kaha ki Strait of Hormuz is waqt puri tarah se band hai jo un daavon ka khandan karta hai jinmein U.S. kahta hai ki rasta khula hua hai. Unhone bataya ki rozana keval saat se aath jahajon ka simit traffic chal raha hai jismein zyadatar Iran ke liye zaroori saman hote hain aur kuch jahaj Oman ke paas ke rocky route ka istemal karte hain jise aksar nishana banaya jata hai.

GulfHindi की हर खबर सबसे पहलेJoin

Pehle Ki Baatcheet aur Omani Virodh

Yeh ailan August 16-17, 2026 ke un purane reports ke baad samne aaya hai jab Iranian Foreign Ministry Spokesperson Esmaeil Baghaei ne bataya tha ki Iran aur Oman ke beech transit route map ko lekar shurati samjhauta ho gaya tha. Baghaei ne zor देकर kaha tha ki strait ka koi bhi poora reopening is baat par nirbhar karta hai ki U.S. ke gair-kanooni karwaiyo jaise naval blockade aur military threats ko band kiya jaye aur U.S. dwara kiye gaye unke waadon ke todne par muavza diya jaye. Halanki baatcheet jari hai lekin Omani officials ne commercial vessels par transit fees lagane ke Iranian prastavo ko kharij kar diya hai aur kaha hai ki standard navigation dues theek hain par innocent passage par ek-pakshiye rok lagane ki anumati nahi di jayegi.

Kattar Tanaav aur Suraksha Sthiti

Rezaei ne yeh bhi chetawani di ki United States ko aage ki diplomatic pragati ke liye Iran ka vishwas jitna hoga aur unhone Washington ke khilaf ek nayi strategy apnane ki baat kahi hai jisse bhavishya mein kisi bhi U.S. military action ka aur bhi sakht jawab diya jayega. Kshetriya jalvayu mein tanaav ka aalam yeh hai ki September 5, 2026 ko strait ke entrance ke paas ek oil tanker par strike ki khabar aayi thi aur U.S. President Donald Trump ke un daavon par bhi vivad bana hua hai jinmein kaha gaya tha ki United States is jalmarg par niyantran banaye hue hai.

Share:

Comments

Leave a comment