Nepal aur Tibet mein baadh se tabaahi, maut ka aakda 1000 ke paar, hazaaron log laapata.

Nura Basta1 September 20263 min read28 viewsWorld
Nepal aur Tibet mein baadh se tabaahi, maut ka aakda 1000 ke paar, hazaaron log laapata.

Nepal aur Tibet mein aayi bhayanak baadh ki vajah se haalat behad gambhir ho gaye hain aur yahan maut ka aakda 1,000 ko paar kar gaya hai. Is aapda ke baad desh bhar mein rescue aur talaash ka kaam ab sabse zaroori daur se gujar raha hai. 1 September 2026 tak ke aakdon ke mutabiq, akele Nepal mein hi 987 logo ki pushti ho chuki hai, jabki chini adhikariyon ke anusar Tibet mein 16 logon ki jaan gayi hai. Dono hi ilakon mein milakar lagbhag 4,462 se 4,471 log abhi bhi laapata hain, jinki talaash ke liye sena aur vibhinn agencies din-raat mehnat kar rahi hain.

Laapata logon mein videshi naagrik bhi shamil

Laapata hue logon ki is lambi list mein Nepal se 3,916 log shamil hain, jinmen 583 videshi naagrik bhi hain jo alag-alag deshon se wahan aaye the. Wahi dusri taraf, Tibet se 546 logon ke laapata hone ki khabar hai, jinmen 261 videshi naagrik shamil hain jo kul 23 alag-alag deshon se taluk rakhte hain. Is badi sankhya mein videshi naagrikon ke hone ki vajah se antarrashtriy star par bhi chinta ka mahol bana hua hai aur kai deshon ki sarkarein apane naagrikon ki khabar le rahi hain.

GulfHindi की हर खबर सबसे पहलेJoin

Shav milne par ki ja rahi hai asthai dafn ki prakriya

Tezi se badhti garmi aur nami ki vajah se shav jaldi sad rahe hain aur mortuary bhi puri tarah se bhar chuki hain, jise dekhte hue Nepal ke adhikariyon ne Chitwan jile mein asthai taur par dafn karne ki shuruaat kar di hai. Lashon ki pehchan karne ke liye unhe ek unique code diya ja raha hai, unki tasviren li ja rahi hain, DNA sample jama kiye ja rahe hain aur har kabr ki GPS location bhi note ki ja rahi hai. Nepal ke Videsh Sachiv Amrit Bahadur Rai ne bataya ki yeh saari prakriya International Committee of the Red Cross (ICRC) ke niyamo ke anusar ki ja rahi hai, taaki baad mein parivar ke log aakar apne apnon ke shav le ja saken. Halanki, sthaniy Hindu parivaron ke kuch log is paramparik riti se hatne ke faisle ka virodh bhi kar rahe hain.

Sena aur antarrashtriy agencies ki madad

Zameen par rahat aur bachav ka kaam National Disaster Risk Reduction and Management Authority (NDRRMA) aur Nepal Army ke sath milkar kai antarrashtriy sangathan kar rahe hain. Isme OCHA, WFP, UNICEF aur UNDP jaisi UN ki agencies bhi shamil hain. Is aapat sthiti mein 22,000 se zyada suraksha karmiyon ko utara gaya hai aur abhi tak 11,814 se zyada logon ko surakshit nikal liya gaya hai. Lekin abhi bhi lagbhag 900 aise workers ki talaash jari hai jo kam se kam 12 tute hue hydropower project tunnels ke andar fanse hone ki aashanka hai. Iske alawa, Bharat, Chin aur South Africa se aayi madadgaar teamen bhi mauke par mojud hokar apna kaam kar rahi hain.

Sarkar ne maangi antarrashtriy sahayata

Nepal ke Pradhanmantri Shah ne kaha hai ki sarkar is bhari aapda aur jalvayu parivartan (climate change) ke bich ke connection ko antarrashtriy manch par uthayegi. Desh ke kai zilon mein baadh ko lekar naye alert jari kar diye gaye hain. Wahi dusri taraf, aage ki bachaav aur pehchan ki prakriya ko aage badhane ke liye sarkar ne videshon se DNA testing kits, drones aur remote-sensing technology ki turant sahayata maangi hai. Ise lekar sarakari astar par lagataar koshishein ki ja rahi hain taaki is mushkil samay se nibaata ja sake.

Share:

Comments

Leave a comment